Tuesday, December 1, 2020

समाचार फ्लैश

ठहरिये अपने बजट में

वेलकम @ उदयपुर। आपको याद होगी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वह बात कि अपना देश घूमिये। इससे न केवल देश की संस्कृति समझ में आएगी, बल्कि देश के हर कोने में पर्यटन से रोजगार बढ़ेगा। संभवत: प्रधानमंत्री यही कहना चाहते थे कि प्राचीनकाल से तीर्थ यात्राओं को जीवनचर्या का हिस्सा बनाया जाना इसी उद्देश्य की पूर्ति करता है कि जिन पहाड़ों में मैदानी इलाकों की तरह रोजगार की उपलब्धता तुलनात्मक रूप से कम होती है, उन क्षेत्रों में मैदानी इलाके से लोग जाएं और वहां तीर्थाटन भी एक महत्वपूर्ण रोजगार के रूप में स्थापित हो जाए। और, आज हम जानते हैं कि तीर्थाटन रोजगार के रूप में सबसे बड़ी भूमिका में है। ऐसे भ्रमण से देश के अलग-अलग कोनों के लोगों में समरसता भी बढ़ती है जो साक्षात नजर आए न आए, लेकिन दिलों की गहराइयों में पनपती रहती है।

अब बात आती है घूमने के लिए बजट की। घूमना हर व्यक्ति चाहता है, लेकिन अक्सरकर वह बजट को लेकर अटक जाता है। आज भले ही ऑनलाइन कम्पनियां आपके लिए सुविधा उपलब्ध करा रही हैं, लेकिन उनके बजट से भी कम बजट में आप घूम सकते हैं। इसी जानकारी को लेकर हम उदयपुर की बात कर रहे हैं। ऑनलाइन कम्पनियों के पोर्टल पर होटल हो सकते हैं, लेकिन धर्मशालाएं नहीं नजर आती और उदयपुर में ऐसे कई स्थान हैं 200-400 रुपये प्रति दिन की दर पर वातानुकूलित कक्ष भी उपलब्ध कराते हैं। ऐसे ही कुछ ठहरने के स्थान हैं जिनके बारे में जानकारी उपलब्ध हो तो कम बजट में भी उदयपुर घूमना आसान हो सकता है। बस, कम बजट में इस बात का जरूर ध्यान रखना होता है कि धर्मशालाओं की अपनी कुछ शर्तें होती हैं जो खाने-पीने-परिवार की मर्यादा से जुड़ी होती हैं, क्योंकि यह हम सभी जानते हैं धर्मशाला सामाजिक सरोकार के पवित्र उद्देश्य से स्थापित होती हैं।

ऐसे ही कुछ स्थानों की जानकारी उपलब्ध कराने का प्रयास हमने किया है। आप नीचे लिखे लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। हम यह आग्रह भी करते हैं कि आपके पास कम बजट की सुविधाओं की जानकारी है या आप कम बजट की सुविधाएं उपलब्ध कराते हैं, तो हमें भी जानकारी दे सकते हैं।

ट्रेंडिंग न्यूज़

लेख